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hypothesis meaning and types in hindi - प्राक्कल्पना -उपकल्पना -परिकल्पना -UGC NET

Hypothesis meaning and types in hindi -प्राक्कल्पना -उपकल्पना- परिकल्पना 

परिकल्पना की विशेषताएँ(Characteristics of a Hypothesis) -

  • प्राक्कल्पना एक जांचनीय कथन होती है । 
  • प्राक्कल्पना एक  घोषणात्मक वाक्य / कथन होती है । 
  • प्राक्कल्पना किसी समस्या के संभावित हल का संकेत होती है । 
  • किसी शोध समस्या का ऐसा प्रस्तावित  उत्तर जो जांचनीय परिकल्पना होती है । 
  • शोध परिकल्पना के द्वारा चरों के बीच एक सामान्य या विशिष्ट सम्बन्धों की अभिव्यक्ति की जाती है ।
एक अच्छी परिकल्पना के गुण(Qualities of a Good Hypothesis)- 
  •  प्राक्कल्पना  मितव्ययी होनी चाहिए ।
  • प्राक्कल्पना में तार्किकता और व्यापकता होनी चाहिए । 
  • परिकल्पना  संबन्धित क्षेत्र के मौजूदा सिद्धान्त एवं तथ्यों से संबन्धित होनी चाहिए । 
  • परिकल्पना का स्वरूप सामान्य होना चाहिए जिसका सामान्यीकारण किया जा सके। 
  • परिकल्पना स्पष्ट एवं वैज्ञानिक होनी चाहिए ।  

"शोध समस्या  का चयन करने के बाद शोधकर्ता एक अस्थयी समाधान , जांचनीय प्रस्ताव के रूप में परिकल्पना का प्रतिपादन करता है । "

परिभाषा - 

"दो या दो से अधिक चरों के बीच सम्बन्धों के अनुमानिक कथन को परिकल्पना कहते हैं।"                  - कार्लिंगर 

परिकल्पना के स्रोत -

1- सैद्धांतिक स्रोत / Theoritical  Frame work - शोधपुस्तकें,पत्रकाएं,जर्नल,विशेषज्ञ 

वार्तालाप । 

2-  शैक्षिक साहित्य / Academic Literture 

3- जीवन अनुभव /  Real Life experience 

4- पूर्व शोध / Previous Research 

परिकल्पना के प्रकार - 

परिकल्पना को मुख्य रूप से तीन आधारों के साथ वर्गीकृत किया जाता है -

A- चरों की संख्या के आधार पर(On The Basis of Variables numbers) -

1-साधारण  परिकल्पना ( Simple Hypothesis )  - जब चरों की संख्या 2 होती है और उनके बीच के संबंध का उत्तर दिया जाता है । 

2- जटिल परिकल्पना(Complex Hypothesis) -जब चरों की संख्या  2 से अधिक होती हैं । 

B - चरों में विशेष संबंध के आधार पर(On The Basis Of Special Relation between Variables) - 

1- Universal  Hypothesis -इसमें शामिल चरों के सभी तरह के मानो (Value) के बीच के संबंध को हर परिस्थिति में , हर समय बनाए रखा जाता है । 

जैसे -मानव के सीखने की प्रक्रिया प्रशंसा व पुरस्कार द्वारा तेजी से होती है । 

2- Existential Hypothesis - ये परिकल्पना सभी  के लिए नही लेकिन कम से कम 1 व्यक्ति या परिस्थिति के लिए निश्चित रूप से सही होती है । 

इसका सामान्यीकरण  अन्य व्यक्तियों के लिए नहीं किया जा सकता ।   

C - विशिष्ट उद्देश्य के आधार पर (On The Basis Of  Specific Objectives) -

1- कारणत्व परिकल्पना(Cause and Effect  Hypothesis) - इसमे व्यवहार के कारण या व्यवहार पर पड़ने वाले प्रभाव की ब्याख्या होती है । 

जैसे - थकान के कारण अधिगम पर पड़ने वाला प्रभाव । 

2-वर्णनात्मक परिकल्पना (Descriptive Hypothesis) -

  • इसमें व्यवहार के बारे में पूर्व कथन एवं उसका वर्णन किया जाता है । 
  • इसमें व्यवहार के कारण पर बल नहीं डाला जाता  है । 
  • ये परिकल्पना शोधकर्ता को व्यवहार के गुणों की पहचान करने तथा पूर्ववकथन में मदद करती है । 

जैसे - इसमें थकान से होने वाले व्यवहार का वर्णन मात्र किया जाता है , उसके कारण का नही । 

3-शोध परिकल्पना/कार्यरूप परिकल्पना(Research Hypothesis/Working Hypothesis)- 

ये किसी घटना या तथ्य के लिए बनाए गए  विशिष्ट सिद्धान्त से निकाली गयी अनुमति (deductions) पर आधारित होती है। 

  • शोधकर्ता इसे बिलकुल सही मानकर  प्रतिपादित करता है क्योंकि यह सिद्धान्त पर आधारित होती  है। 
  • शोधकर्ता की इच्छा यही रहती है कि उसकी शोध परिकल्पना स्न्म्पुष्ट (Confirm) हो जाए । 

 जैसे - व्यक्ति सूझ द्वारा प्रयत्न व भूल से जल्दी सीखता है । 

नोट - शोध परिकल्पना के संक्रियात्मक अभिव्यक्ति (operational Statement) को ही वैकल्पिक परिकल्पना कहा जाता है । 

शोध परिकल्पना की संक्रियात्मक अभिव्यक्ति दो प्रकार से होती है -

i दिशात्मक अभिव्यक्ति (Directional Expression / One Tailed Hypothesis) -

इसमें दो चरों के बीच के अंतर को एक निश्चित दिशा में बताया जाता है । 

जैसे - राम , श्याम से अधिक  बुद्धिमान है या श्याम , राम से अधिक बुद्धिमान है। 

ii - आदिशात्मक अभिव्यक्ति (Non Directional Expression / Two Tailed Hypothesis)- 

इसमें दो चरों के बीच के अंतर को किसी दिशा में नहीं बताया  जाता है। 

इसमें दोनों चर समान हैं / दोनों चरों में कोई अंतर नहीं है  जैसे वाक्यों का प्रयोग किया जाता है । 

जैसे - राम तथा श्याम दोनों की बुद्धि समान है या  राम तथा श्याम की बुद्धि में कोई अंतर नहीं है । 

4-नल परिकल्पना/शून्य परिकल्पना (Hypothesis of No Effect/Null Hypothesis/H0) -

ये परिकल्पना चरों के बीच में कोई संबंध / प्रभाव / अंतर नहीं है का उल्लेख करती है । 

ये शोध परिकल्पना के ठीक विपरीत होती है । 

 शोध कर्ता की इच्छा Null Hypothesis को  अमान्य  (Reject ) करने की होती है । 

Null Hypothesis एक काल्पनिक माडल होती है । 

शोध का प्रारम्भ Null Hypothesis को reject करने से ही शुरू होता  है। 

टाइप 1 त्रुटि ( Alfa Error )- जब नल परिकल्पना को सत्य होने के बाद भी अस्वीकार कर दिया जाए । 

टाइप 2 त्रुटि ( Beta Error)-जब नल परिकल्पना को असत्य होने के बाद भी स्वीकार कर लिया  जाए ।

5-सांख्यकीय परिकल्पना(Statical Hypothesis) 

इसमें सांख्यकीय जीवसंख्या(Population)के बारे में विशेष संबंध बताया जाता है।सांख्यकीय जीवसंख्या वह संख्या है जो व्यक्तियों अथवा वस्तुओं की होती है तथा इसमें व्यक्तियों/वस्तुओं के प्रेक्षणों  observations को संख्यात्मक मात्राओं में बदल  दिया जाता  है। इसमें शोध परिकल्पना एवं शून्य परिकल्पना दोनों  के प्रेक्षणों को संख्याकीय पदों में बदल दिया जाता है ।

नोट - प्रेक्ष्ण मान को संख्याकीय पदों में बदलने के बाद शोध परिकल्पना व शून्य परिकल्पना को विशेष संकेतों द्वारा व्यक्त किया जाता है -

शोध परिकल्पना को  H 1 

शून्य परिकल्पना को  H 0  

परिकल्पना के कार्य - 

  • सिद्धांतों की जाँच करना । 
  • सिद्धांतों का निर्माण / प्रतिपादन करना । 
  • घटना का वर्णन करना । 
  • समस्या समाधान ढूँढना । 
  • शिक्षण विधियों में सुधार करना । 
  • सामाजिक नीति बनाना । 


UGC NET Previous Years Questions
Hypothesis meaning and types in hindi / प्राक्कल्पना/ उपकल्पना / परिकल्पना

1- अनुसंधान कर्ता टाइप II गलती करता है जब
वह -
A -शून्य परिकल्पना स्वीकार करता है जब वह
सत्य हो
B -शून्य परिकल्पना अस्वीकार करता है जब वह
सत्य हो
C-शून्य परिकल्पना स्वीकार करता है जब वह
असत्य हो
D-शून्य परिकल्पना अस्वीकार करता है जब वह
असत्य हो

2-अनुसंधान की परिकल्पना के संबंम्ध में निम्न मे से
कौन सा विकल्प सही नही है एक अनुसंधान परिकल्पना -
A -समस्या कथन की तुलना में अधिक विशिष्ट होती है
B-किसी सिद्धान्त द्वारा समर्थित अथवा असमर्थित
नही होती है ।
C-एक कथन है जिसमें अध्ययन के प्रतिभागी
सम्मलित होते हैं ।
D -ऐसे चरों का संबंध बताती है जिनका मापन में हेर फेर
और वर्गीकरण किया जा सके
E -सांख्यकीय परिकल्पना से भिन्न होती है

कूट :-
i - A और B
ii - B और E
iii - C और E
iv - D और B

3-किसी शून्य परिकल्पना H0 को अस्वीकार करने में
शोधकर्ता किस प्रकार की त्रुटि की संभावना प्रत्याशित
करेगा।
A - Type 1 Error
B - Type 2 Error
C - Sample Error
D - Standard Error

4-परिकल्पना में जिस संबंध की पुष्टि की जा रही है वह-
A - अस्थायी है
B - स्थायी है
C - विवादित है
D - संबन्धित नहीं है

5-कोई अन्वेषक परिकल्पना परीक्षण में प्रथम प्रकार की
त्रुटि करता है जब वह -
A -शून्य परिकल्पना को गलत होने पर भी स्वीकार
करता है
B-शून्य परिकल्पना को सही होने पर भी अस्वीकार
करता है
C-शून्य परिकल्पना को सही होने पर स्वीकार
करता है
D- शून्य परिकल्पना को गलत होने पर अस्वीकार
करता है

6-यदि शून्य परिकल्पना अस्वीकृत की जाती है जब कि
वह सही है...दर्शाती है-
A - Type 1 Error
B - Type 2 Error
C - Sample Error
D - Standard Error

7-जब किसी सत्य/यथार्थ/सच्ची/स्वीकार योग्य
परिकल्पना को अस्वीकार कर देते हैं तो कौन
सी त्रुटि होती है?
A - Alfa त्रुटि
B - Beta त्रुटि
C - Gama त्रुटि
D - Standard त्रुटि

8-जब वैकल्पिक परिकल्पना में दोनों चरों के अंतर
को एक दिशा में बताया जाता है तो होती है -
A - One tailed अभिव्यक्ति
B - Two Tailedअभिव्यक्ति
C - Null hypothesis
D - Statistical Hypothesis

9-परिकल्पना का कौन सा लक्षण नहीं हैं -
A जांचनीय होना
B - घोषणात्मक
C - समाधान प्रस्तुत करने वाली
D - अतार्किक
E - वैज्ञानिक

10-चर Aऔर चर B में कोई अंतर नहीं है -लक्षण है -
A - दिशात्मक अभिव्यक्ति का
B - आदिशात्मक अभिव्यक्ति का
C -संख्यात्मक परिकल्पना का
D - शून्य परिकल्पना का

11-एक परिकल्पना है कि -भोजन से भूख की समाप्ति
हो सकती है - किस प्रकार की है -
A शून्य परिकल्पना
B -वैकल्पिक परिकल्पना
C -सार्वभौमिक / यूनिवर्सल परिकल्पना
D -संख्याकीय परिकल्पना

12-एक परिकल्पना है कि -प्रकाश , ध्वनि , शोरगुल
का हमारे सीखने पर दुष्प्रभाव पड़ता है किस प्रकार
की परिकल्पना है -
A शून्य परिकल्पना
B -वैकल्पिक परिकल्पना
C -करणत्व परिकल्पना
D -संख्याकीय परिकल्पना

13-तनाव के कारण व्यक्ति हमेशा चिड़चिड़ा रहता है,
उदास रहता है,एकांत पसंद करता है और शारीरिक
रूप से कमजोर हो जाता है -उदाहरण है -
A शून्य परिकल्पना
B -वैकल्पिक परिकल्पना
C -सार्वभौमिक / यूनिवर्सल परिकल्पना
D -संख्याकीय परिकल्पना
E - वर्णात्मक ( Descripted Hypothesis )

14-कक्षा 10 के छात्र / छात्राओं की उपलब्धि पर उनके
अभिभावकीय प्रोत्साहन एवं माता -पिता के शैक्षिक
स्तर का प्रभाव सकारात्मक होता है किस प्रकार की
परिकल्पना है
A सरल परिकल्पना
B जटिल परिकल्पना
C कारणत्व परिकल्पना
D वैकल्पिक परिकल्पना

15-निम्न मे से कौन सा परिकल्पना का स्रोत नहीं है -
A - समाचार पत्र
B -मासिक पत्रिका 
C -जर्नल 
D -पूर्व के शोध कार्य
E -अपना अनुभव
F -फिल्मी कहानी


Answer -
1-C 2-III 3-A 4-A 5-B 6-A 7-A 8-A 9-D
10-D,11-C 12-C 13-C 14-B 15-F


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