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Types of research with examples in hindi-शोध के प्रकार -UGC NET

Types of research with examples in hindi-शोध के प्रकार   

शोध एक व्यापक व अन्तः विषय (Inter disciplinary) विषय है  ।

 शोध के विभिन्न प्रकारों के बीच काफी परस्परव्यापकता (overlapping)  है । 

अनुसंधान के विभिन्न प्रकारों का निम्न 6 आधारों पर वर्गीकरण  किया जा सकता है  - 

  (संक्षेप में / In Short)

A परिणाम के आधार पर (On the basis of Output)-

1- मौलिक / प्राथमिक / आधारभूत/ शुद्ध शोध /fundamental / Primary / Basic/ Pure Research  -

2- व्यावहारिक / प्रयुक्त शोध /Applied Research

3- क्रियात्मक शोध / Action Research 

B  उद्देश्यों के आधार पर -(On the basis of Objectives)

1- वर्णनात्मक / Descriptive शोध 

इसके निम्न प्रकार होते हैं -

I - घटनोत्तर / Ex - post Facto Research 

II - एतिहासिक / Historical Research 

III -विश्लेषणात्मक / Analytical Research 

2- सहसंबंध शोध / Correlation Research

3- व्याख्यात्मक / Explanatory Research 

4- अनुसंधान मूलक / समन्वेशी  / Exploratory Research 

5- प्रयोगिक / प्रयोगात्मक / Experimental Research 

C -तर्क के आधार पर / On the basis of Logic -

1- आगमनत्मक / Inductive Research 

2- निगमनात्मक / Deductive Research 

D - प्रक्रिया के आधार पर / On the basis of process 

1- मात्रात्मक / Quantitative  Research 

2- गुणात्मक /  Qualitative Research - इसके निम्न प्रकार होते हैं -

I - समूह केन्द्रित / Focus Group Research 

II - प्रत्यक्ष अवलोकन /Direct Observation Research 

III -गहन साक्षात्कार / In-depth Interview  Research  

IV -कथात्मक अनुसंधान / Narrative Research 

V - घटनाजन्य / Phenomenological Research 

VI - नृजातीय या जातिवृत्ति अनुसंधान / Ethnography  Research 

VII - व्यक्तिगत अध्ययन / अनुसंधान / Case Study Research 

VIII  - प्रदत्त आधारित सिद्धांत / Grounded Theory 

3- मिश्रित / Mixed Research 

E - जाँच के आधार पर / On the basis of Investigation- 

1- संरचित / Structured Approach 

2- असंरचित / Unstructured Approach 

F - अवधारणा के आधार पर / On the basis of Concept -

1- वैचारिक / Conceptual Research 

2- अनुभव सिद्ध / Empirical Research 


विस्तृत वर्णन -

A परिणाम के आधार पर (On the basis of Output)-

1- मौलिक / प्राथमिक / आधारभूत/ शुद्ध शोध (fundamental / Primary / Basic/ Pure Research) -

इस शोध का मुख्य उद्देश्य किसी एक क्षेत्र में  सिद्धान्त विकिसित करना होता है, ये शोध किसी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए नहीं किए जाते हैं । 

इसका मूलतः उद्देश्य वर्तमान ज्ञान में वृद्धि करना होता है । 

इसमें खोज या आविष्कार होते हैं यह मुख्य रूप से शैक्षणिक होता है । 

इसका क्षेत्र विस्तृत ( Broader) होता है । 

 2- व्यावहारिक / प्रयुक्त शोध ( Applied Research )-

  • इसका उद्देश्य व्यावहारिक समस्याओं का समाधान करना होता है । 
  • इसका प्रयोग वास्तविक/ विशिष्ट व्यवहारिक  समस्याओं के समाधान में किया जाता है 
  • इसका क्षेत्र गहन ( Deep ) होता है । 
3- क्रियात्मक शोध / Action Research -
  • कुर्ट लेविन ने सबसे पहले Action Research शब्द का प्रयोग किया था । 
  • इसका प्रयोग  किसी तत्काल समस्या के समाधान के लिए किया जाता है ।
  • इसमें यदि किसी समस्या का समाधान प्रगति में है तो उसकी प्रगति की जांच भी की जाती है 
  • इसमें किसी समस्या के समाधान में उपयोग की रही प्रक्रियाओं में भी  सुधार / संशोधन किया जात है। 
  क्रियात्मक शोध  की प्रक्रिया ( Process of Action Research  ) / Cycle of  Action / cycle of Inquiry 

1- समस्या का चयन  2- योजना बनाना 3- कार्यप्रारम्भ 4-कार्य प्रगति जाँचना 5- चिंतन / समस्या समाधान करना
problem Selection  - Planning  -   Action  -   Verification  -   Problem solution / Rethink 
  • इसका शिक्षा के क्षेत्र में सर्वाधिक प्रयोग किया जाता है 
  • इसमें सदैव सुधार की गुंजाइस रहती है 
  • इसका प्रयोग - छात्रों को प्रेरित करने में , शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को प्रभावी बनाने में , मूल्यांकन प्रक्रिया को प्रभावी बनाने में , पाठ्यचर्या सुधार में , संस्था प्रशासन में एवं तात्कालिक सामाजिक समस्याओं के समाधान में किया जाता है ।   
B  उद्देश्यों के आधार पर -(On the basis of Objectives )-
1- वर्णनात्मक / Descriptive शोध 

वर्णनात्मक शोध  / Observation Research - 

  • ये स्थिति का वर्णन करता है 
  • ये क्या है , क्या था पर आधारित प्रश्नो का उत्तर देने का प्रयास करता है 
  • ये रिपोर्टिंग से समानता रखता है 
  • इसमें मुख्य रूप से सर्वे विधि का प्रयोग किया जाता है 
  • इसमें शोध कर्ता का चरों पर कोई नियंत्रण नहीं होता है 
  • न ही चरों के साथ हेर फेर किया जाता है 
  • ये वास्तविक परिस्थितियों मे ही पूर्ण किया जाता  है 
  • इसमें तथ्यों की खोज भी की जाती  है 
प्रकार -
I - घटनोत्तर शोध / Ex -post Facto Research / Correlation Research / Causal Comparative Research 
  • ये वर्णनात्मक , आनुभविक  तथा Non Experimental शोध है 
  • ये किसी घटना के लिए प्रयोग किया जाता है 
  • ये घटना के स्वतंत्र चर से संबन्धित होता है 
  • इसमें घटना /  प्रभाव / व्यवहार / परिणाम के आधार पर कारणों की खोज की जाती है 
  • इसका प्रयोग घटना घट चुकने के बाद किया जाता है 
  •  इसमे प्रभाव - कारण संबंध होता है 
  • प्रभाव -आश्रित चर होता है 
  • कारण( पूर्व में घट चुकी घटनाएँ )   - स्वतंत्र चर होता है 
  • इसमें स्वतंत्र चर में किसी तरह का कोई जोड़- तोड़ नहीं क्या जाता है । 
  • क्योकि इसमें स्वतंत्र चर की घोषणा शोध प्रारम्भ होने से बहुत पहले हो चुकी होती है 
  • इसमें Randomisation का प्रयोग नही किया जा सकता 
  • इसमें Post hoc fallacy पायी जाती है 
  • Post hoc fallacy - जब शोध कर्ता स्वतंत्र चर व आश्रित चर के बीच के संबंध की उचित  व्याख्या नहीं कर  पाता और घटना में वह एक को कारण और दूसरे को प्रभाव केवल इसलिए मन लेता है क्योकि दोनों हमेशा साथ साथ होते पाये जाते हैं । 
उदाहरण - किसी छात्र के अनुत्तीर्ण होने के बाद उसके कारणों का पता लगाना  । 

II - एतिहासिक / Historical Research 
  • ये वर्णनात्मक , आनुभविक  तथा Non Experimental शोध है 
  • इसमें भूतकालीन घटनाओं का विश्लेषण करके आज की समस्याओं का समाधान  ढूंढा जाता है 
  • ये किसी विषय के एतिहासिक पहलू पर ध्यान केन्द्रित करता  है 
उदाहरण - जैसे वैदिक कालीन शिक्षण विधियों का अध्ययन व विश्लेषण करने के बाद आज की शिक्षा व्यवस्था में शिक्षण विधियों को शामिल करना ।

III -विश्लेषणात्मक / पुरालेख  Analytical Research / Archival Research -
  • इसमें पहले से घाटी घटनाओं का अध्ययन लिखित रेकॉर्ड के आधार पर किया जाता  है 
  • उपलब्ध समग्र ( population )  का आलोचनात्मक मूल्यांकन किया जाता है 
उदाहरण - रामायण , माहाभारत की घटनाओं का अध्ययन करने क लिए संबन्धित ग्रंथ का अध्ययन करना और वर्तमान समस्या का हल ढूँढना । 

2- सहसंबंध शोध Correlation Research )-
  • एकस्थिति के दो पहलुओं के बीच संबंध एवं परस्पर निर्भरता का पता चलता है 
  • इसमें दो या दो से अधिक चर एक साथ तो होते हैं लेकिन आवश्यक नहीं कि वह एक दूसरे के लिए हैं 
  • इसमें एक निश्चित परिस्थित में प्रमुख कारकों की  पहचान की  जाती है 
  • ये Non Experimental है ।  
3- व्याख्यात्मक / Explanatory Research - 
  • इसमें एक स्थिति या घटना के दो पहलुओं के बीच कैसे और क्यों जैसे सवालों का जबाब देने कि कोशिश की  जाती है 
उदाहरण - तैयारी के बाद भी परीक्षा का तनाव क्यों होता है ? 
तनाव की वजह से हृदय रोग की उत्पत्ति कैसे होती है ? 

4- अनुसंधान मूलक / समन्वेशी  / Exploratory Research -
  • इसे किसी शोध के प्रारम्भ मे किया जाता है 
  • इसे मुख्य अनुसंधान का लघु रूप भी कहा जा सकता है 
  • इसमें यह पता लगाने की कोशिश की जाती है कि  चरो के बीच कैसा संबंध है और तथ्य इकट्ठे किए जाते हैं फिर नयी परिकल्पना  बनाई जाती है 
  • छोटे पैमाने पर अध्ययन से शोध  की व्यावहारिकता का पता चल जाता है कि विस्तृत शोध के योग्य  है या नही  
  • यह एक स्थिति या घटना के दो या अधिक पहलुओं के बीच के संबंध को स्पष्ट करने का प्रयास  करता है 
  • इसका मुख्य उद्देश्य घटना के Background की  जानकारी प्राप्त  करना , तथ्यों को परिभाषित करना , समस्याओं को स्पष्ट करना , परिकल्पना विकिसित करना तथा अनुसंधान  प्राथमिकताओं व उद्देश्यों की  स्थापना करना होता है । 
  • इसमें Secondary Data , इंटरव्यू, Projective , तथा डेल्फ़ी तकनीकी का प्रयोग किया जाता है 
  • इसमें चारों के बार मे कोई भविष्यवाणी नहीं की  जाती है 
  • इस शोध के परिणाम से शोध करता को चरों के बीच सम्बन्धों का तो पता चल जाता है लेकिन कोई सबूत नहीं मिलता 
उदाहरण - किसी फैक्ट्री मे उत्पादकता के सतह कौन कौन से तत्व या कारक संबन्धित हैं - जैसे कर्मचारियों की उम्र , gender , टाइम , सैलरी , थकान , वातावरण आदि , परंतु शोध कर्ता इन चरो व उत्पादकता के बीच किसी प्रकार कोई परिकल्पना पहले से नहीं बनाएगा बल्कि तथ्य एकत्र करेगा फिर भविष्य में नयी परिकल्पना बनाएगा । 
 
5- प्रयोगिक / प्रयोगात्मक / Experimental Research -
  • इसमें शोध कर्ता कारण - प्रभाव सम्बन्धों की व्याख्या करता है । 
  • इसमें स्वतंत्र चर कारण तथा आश्रित चर प्रभाव के साथ संबन्धित होता है 
  • इसमें  शोध कर्ता नियंत्रित परिस्थिति में चरों में जोड़- तोड़ करता है तथा उसका  आश्रित चर पर प्रभाव का अध्ययन करता  है 
  • इसमें  Randomization का प्रयोग डाटा collection में किया जाता है 
उदाहरण - पुरस्कार का सीखने की प्रक्रिया पर  अध्ययन  करना  किसी कक्षा में  छात्रों के एक समूह को पुरस्कार देने की घोषणा करना और दूसरे समूह से कुछ नहीं कहना । 
C -तर्क के आधार पर / On the basis of Logic -
1- आगमनत्मक / Inductive Research -/ उदाहरण से नियम / विशिष्ट से सामान्य 
इसमें तर्क का प्रयोग करके उदाहरणो या अनुभव के सामान्यीकरण द्वारा वांछित ज्ञान को प्राप्त करने का प्रयास करता है । 
उदाहरण -एक त्रिभुज के तीनों कोणो का योग 180 ० है दूसरे,तीसरे, चौथे त्रिभुज के तीनों कोणो का योग भी 180 ० है ।  
निष्कर्ष - सभी त्रिभुज के तीनों कोणों का योग 180 ० ही होगा । 

2- निगमनात्मक / Deductive Research - / नियम से उदाहरण / सामान्य से विशिष्ट -
इसमें तर्क का प्रयोग करके नियमों / सिद्धांतों द्वारा  वांछित ज्ञान को प्राप्त करने का प्रयास करता है ।
उदाहरण- सभी त्रिभुज के तीनों कोणों का योग 180 ० होता है अतः प्रश्न में पूछे  गए त्रिभुज के तीनों कोणों का योग भी 180 ० होगा  । 
D - प्रक्रिया के आधार पर / On the basis of process -
1- मात्रात्मक / परिणामात्मक / आदेशात्मक (Quantitative  Research)  -
ये निगमनात्मक का ही एक रूप है इसमें -
  • परिकल्पना का निर्धारण पहले होता है 
  • सिद्धान्त भी पहले से ही निर्धारित होते हैं 
  • ये शोध आंकड़ों पर आधारित होता है 
  • ये पक्षपात रहित होता है 
  • ये घटना - परिणाम / प्रभाव के बीच सम्बन्धों पर  केन्द्रित होता है 
  • इसमें समस्त डाटा संख्यात्मक रूप में होता है 
2- गुणात्मक /  Qualitative Research -
  • ये अनुसंधान का आगमनात्मक रूप माना जाता है 
  • इसके अनुसार मानव व्यवहार को गणित के सूत्रों में नहीं बांधा  जा सकता 
  • इसका मुख्य उद्देश्य मानव व्यवहर और उसे नियंत्रित करने वाले कारणों को गहराई से समझना होता है । 
  • इसमें चरों का विश्लेषण उनके गुणों के आधार पर होता है 
  • इस विधि से क्या ? कहाँ ? कब ? क्यों ? और कैसे?  इस तरहके सभी प्रश्नो की जांच की जाती है । 
  • इसमें बड़े Sample की जगह छोटे Sample को ज्यादा उपयोगी  माना गया है
  • ये निर्देशन से कार्य करता है 
  •  इसमें समान्यतः Hypothesis का प्रयोग नहीं किया जाता है लेकिन इसका विकल्प खुला रहता है । 
  • ये व्यक्तिगत अनुभवों के विश्लेषण पर ज़ोर देता है 
  • यह कारण का विश्लेषण और सत्यापन करता है । 
गुणात्मक अनुसंधान के प्रकार / विधियाँ ( types / Methods ) -
I - समूह केन्द्रित  अनुसंधान / Focus Group Research -
  • इसमें शोध कर्ता एक साथ कुछ व्यक्तियों के समूह को किसी विषय पर चर्चा के लिए एकत्रित करता  है 
  • समूह में सदस्यों की संख्या कम रखी जाती है। 
 II - प्रत्यक्ष अवलोकन /Direct Observation Research - इसमें किसी बाहरी निरीक्षक द्वारा Sample कलेक्शन किया जाता है और शोध कार्य पूर्ण किया जाता है 

III -गहन साक्षात्कार / In-depth Interview  Research  - 
यह एक Unstructured प्रकार का शोध का प्रकार  होता है और इसमें तथ्योंकी गहराई तक जाने का प्रयास किया जाता है  जिससे शोध की विश्वसनीयता  और वैधता बनी रहे । 

IV -कथात्मक अनुसंधान / Narrative Research - इसका उद्देश्य मुख्य साहित्य की समीक्षा करना होता है और उसी दृष्टिकोण से शोध कार्य  किया जाता है । 

V - घटनाजन्य / Phenomenological Research - 
इसमें किसी एक या एक से अधिक व्यक्तियों का किसी घटना  के बारे में उनके अनुभव समझने का प्रयास किया जाता है , जिससे किसी घटना का वास्तविक परिस्थियों में अध्ययन किया जा सके 

VI - नृजातीय या जातिवृत्ति अनुसंधान / Ethnography  Research - 
ये मानव शस्त्र का अध्ययन करता है 
इसका मुख्य उद्देश्य भौतिक और सामाजिक पर्यावरण जिसमें लोग रहते है , अलग अलग कार्य करते है  उसका निर्धारण करना होता  है । 

VII - व्यक्तिगत अध्ययन / अनुसंधान / Case Study Research -
इसमें  किसी एक व्यक्ति / इकाई का गहन अध्ययन किया जाता है । 
इसका मुख्य  उद्देश्य इकाई के जीवन चक्र का अध्ययन करना होता  है
इसमें क्या ? तथा क्यों ? का अध्ययन किया जाता है 
इसमें चरो में जोड़ तोड़ नहीं किया जाता है 
यह Non experimental , Descriptive Research है । 

नोट- case  study Resarch  Single subject Experiment से भिन्न होता है   क्योकि Single  subject  Experiment एक experimental Research है और case Study Non Experimental है ।  

 VIII  - प्रदत्त आधारित सिद्धांत / Grounded Theory - 
इसमें शोध कर्ता द्वारा एकत्रित किए गए data और उसके विश्लेषण ( Analysis  )के आधार पर किसी सिद्धान्त को विकिसित किया जाता है 
इसमें आगमन विधि का उपयोग किया जाता है । 
3- मिश्रित / Mixed Research - 
इसमें  शोध परिणाम में अधिक सटीकता लाने के लिए मात्रात्मक व गुणात्मक दोनों विधियों को मिश्रित कर दिया जाता है । 

E - जाँच के आधार पर / On the basis of Investigation -  
अनुसंधान समस्या का समाधान किस प्रकार निकाला जाए इसका मुख्य विषय है 
इसके लिए दो विकल्प / दृष्टिकोण प्रस्तुत किए जाते  हैं 
I - संरचित दृष्टिकोण ( Structured Approach ) - 
ऐसी प्रक्रिया जो तार्किकता   , वैज्ञानिकता व निगमन विधि पर आधारित होता है 
यह मात्रात्मक अनुसंधान के समान  होता है 
II - असंरचित दृष्टिकोण ( Unstructured Approach) -
यह सामाजिक  विषयों के लिए ज्यादा उपयोगी है 
इसमें तार्किकता व  वैज्ञानिकता का अभाव होता है 
यह आगमन विधि पर आधारित होती है 
यह गुणात्मक अनुसंधान के समान होता है 
F -अवधारणा के आधार पर / On the basis of Concept -
इस आधार पर अनुसंधान को दो भागों में विभाजित किया गया है - 
I - वैचारिक अनुसंधान / Conceptual Research-  
इसका प्रयोग नए दर्शन , या किसी विचारधारा के लिए किया जाता है । 
यह अमूर्त विचारों और सिद्धांतों से संबन्धित है 
II - अनुभव सिद्ध अनुसंधान ( Empirical Research ) 
ये अनुभव तथा निरीक्षण पर आधारित होते हैं  
इसमें परिकल्पनाओं का निर्माण किया जाता है  किया जाता है 
परिकल्पनाओं को सही सिद्ध करने के लिए data collection  किया जाता है । 
इसमें शोधकर्ता का तथ्यों पर नियंत्रण होता है. 


Previous Years Questions-UGC NET   
Types of research with examples in hindi 

1- Case Study अनुसंधान में निम्न में किसे महत्व दिया जाता है । 
A पूर्वानुमान 
B कारण - प्रभाव संबंध 
C सामान्यीकरण 
D अनुपम विशेषताएँ  

2- निम्न में से कौन से प्रश्न गुणात्मक अनुसंधान से संबन्धित हैं - 
A प्रारम्भिक विद्यालय के बालकों की उपस्थिति पर शिक्षा अधिकार अधिनियम का क्या प्रभाव है ?
B अभिभावक शिक्षक संघ की बैठकों में अभिभावक भाग क्यों नहीं लेते है ? 
C स्कूल शिक्षकों के सक्षमता स्तर का आंकलन किस प्रकार किया जाना चाहिए ?
D किसी विशेष समुदाय के छत्रों के द्वारा अपेक्षाकृत अधिक संख्या में पढ़ाई बीच में छोडने का क्या करण है ? 
E प्रारंभिक विद्यालय के बालकों की शाब्दिक योग्यता का मूल्यांकन किस प्रकार किया जाना चाहिए ? 

  I -   A , D 
 II -  C ,  E   
III -  D,  E   
IV -  B,   D  

3- गुणात्मक अनुसंधान के अभिकल्प में आंतरिक विश्वसनीयता का अर्थ है - 
A सूचना का चयन 
B अंतर - पर्यवेक्षक विश्वसनीयता 
C परिणाम जिस सीमा तक यथार्थ के नजदीक है 
D मापनों की विशुद्धता  

4- शोध में नृजातीय  भूमिका  निम्न लिखित में से किसमें समाविष्ट नहीं होगी ? 
A खोज  -बीन अथवा अन्वेषन उन्मुख उपागम 
B भिन्न परिस्थितियों एवं समय पर सामान्यीकरण की संभावना 
C कई व्यष्टि अध्ययनों की प्रचुरता पूर्वक साक्ष्य 
D रचनात्मक विधि द्वारा मूल्यांकन शोध 

5 - क्रियात्मक अनुसंधान के परिचालन शोध साहित्य का सर्वेक्षण निम्नांकित में से किस उद्देश्य से किया जाता है ? 
A शोध के अभिकल्प के वर्गीकरण  हेतु 
B परिस्थिति की परिमणात्मक एवं गुणात्मक प्रकृति सुनिश्चित करने हेतु 
C उपलब्ध साहित्य में प्रस्तावित अध्ययन की भूमिका जानने हेतु 
D प्रभावी विचारों एवं व्यवहारों की पहचान करने हेतु  

6 -किसी  शोध  में समस्या चयन के दिये गए चरणों का सही क्रम होगा 
A विशिष्ट समस्या के बारे में निर्णय 
B शोध के अनुक्षेत्र  निर्णय 
C चरों की पहचान 
D समस्या के क्षेत्र का सीमांकन एवं परिभाषी करण E समस्या की निजी एवं शैक्षिक दृष्टि से उपयुक्तता के आधार पर मूल्यांकन 

   I - ABDCE 
   II - ECDBA    
  III - BDECA    
  IV - BACDE    

7 - यदि शैक्षणिक अनुसंधान में व्याख्या और सारांश के लिए समान प्रकार के कई अध्ययनों के औसत परिणामों पर विचार किया जाता है तो इस प्रक्रिया को कहा जाता है - 
A नृजाति पद्धित 
B मेटा विश्लेषण  
C मूल्यांकन अध्ययन 
D  विश्लेषणात्मक अनुसंधान 

8-  किस शोध में आंकड़ों की आंतरिक आलोचना को महत्वपूर्ण समझा जाता है 
A  दार्शनिक  
B केस स्टडी 
C विवरणात्मक 
D प्रयोगात्मक 

9 - निम्न में कौन सा गुणात्मक शोध का उदाहरण नहीं है 
A केस स्टडी 
B प्रतिभागी प्रेक्षण 
C सर्वेक्षणात्मक अध्ययन  
D नैसर्गिक अध्ययन 

10- एक शोध कर्ता उत्तरप्रदेश के  पब्लिक स्कूलों  द्वारा उपयोग की जा रही प्रचलित कक्षा नियंत्रण क्रिया पद्धतियों के संबंध में एक अध्ययन का उल्लेख करता है । शोध विधि के एक विशेषज्ञ के रूप में , शोधकारी  पद्धित के संबंध में आपका अनुमान क्या होगा ? 
A एतिहासिक
B विवरणात्मक  
C व्यष्टि अध्ययन   
D प्रयोगात्मक  

11- निम्नलिखित में से किस शोध अभिकल्प में प्रतिदर्श चयन की आवश्यकता न्यूनतम होती है । 
A Ex POST FACTO 
B प्रयोगात्मक 
C केस स्टडी  
D सह सम्ब्न्धात्मक अध्ययन 

12- शिक्षा के क्षेत्र में किसी विशिष्ट परिस्थिति में निरूपित सिद्धान्त अथवा नियम की उपयोगिता तलाश करने हेतु किए गए शोध को कहा जाता है - 
A - विशुद्ध शोध 
B क्रियात्मक शोध 
C अनुप्रयुक्त शोध  
D  सैद्धान्तिक शोध    

13- शोध कार्य के कुछ समान्यतः प्रयुक्त चरण नीचे दिये गए है , उनकी स्वीकार्य  तार्किक क्रम में पहचान कीजिये - 
A परिकल्पना प्रतिपादित करना 
B प्रदत्तों  का संग्रहण और विश्लेषण 
C शोध समस्या की पहचान करना 
D परिकल्पना परीक्षण 

I -    C A B D            
II -   ABCD 
III -  BCAD 
IV -  DBAC 

14- एतिहासिक शोध में बल दिया जाता है - 
A अतीत की घटनाओं के चित्रण पर 
B वर्तमान एवं अतीत की घटनाओं के चित्रण पर 
C अतीत से प्रदत्तों के संकलन पर 
D अतीत से प्रदत्तों के संकलन , संगठन, व विश्लेषण पर 

15- प्रयोगशाला प्रयोग में निम्न में से कौन सा कार्य सर्वाधिक  महत्वपूर्ण है -
A  प्रयोगशाला का व्यवस्थापन 
B कार्य स्थल का चयन 
C चरों को नियंत्रित करना  
D चरों में हेर फेर करना 

16- निम्न में सेकौन सी बात प्रयोगात्मक तथा Ex Post Facto अनुसंधान में साझी (common) नहीं होती है । 
A स्वतंत्र चरों का स्वेच्छा से प्रबंधन 
B बाह्य चरों का नियंत्रण 
C कारण - प्रभाव का अध्ययन 
D आश्रित चर का मापन 

 17- एक प्रयोगात्मक अध्ययन में उपचार चर के स्तरों का आश्रित चर पर प्रभाव की मात्र भिन्न भिन्न है । हम कह सकते हैं की प्रयोग की - 
A आंतरिक वैधता संतोष जनक  है 
B बाह्य वैधता उच्च है 
C आंतरिक वैधता नहीं है 
D बाह्य वैधता संतोषजनक है 

18- क्रियात्मक अनुसंधान प्रायः उपयोगी होता है -
A शोध विधार्थी के लिए 
B नेति नियोजकों के लिए 
C शैक्षिक प्रक्रियाओं में सुधार के लिए
D सर्वेक्षकों के लिए  

19- एक जिले में शिक्षा सुविधाओं को जानने के लिए सर्वोत्तम शोध विधि होगी -
A एतिहासिक विधि
B एकल अध्ययन विधि 
C प्रयोगात्मक विधि 
D सर्वेक्षण विधि  

20-प्रयोगात्मक अनुसंधान में  प्रयोग कर्ता द्वारा संचालित चर होता है - 
A आश्रित चर 
B स्वतंत्र चर 
C बाह्य चर 
D भ्रामक चर 

21- भारत में सुनामी द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में स्थित विद्यालयों  के 18 वर्ष की आयु के छात्रों में कुंठा का अध्ययन करना किस अध्ययन की प्रकृति है । 
A वर्णनात्मक 
B Ex Post Facto
C क्षेत्रीय प्रयोग अनुसंधान 
D क्रियात्मक अनुसंधान 

22-   भौतिक विज्ञान व सामाजिक विज्ञान में प्रयोगात्मक अनुसन्धानों में अंतर होता है 
A -चरों के मापन में 
B चरों के नियंत्रण में 
C चरों के संचालन में 
D इन सभी में 

23- X का Y पर प्रभाव अध्ययन करने के लिए किस प्रकार का शोध उपयुक्त है -
A एतिहासिक 
B सर्वेक्षण 
C प्रयोगिक 
D दार्शनिक 

24-  EX Post Facto शोध के दो प्रमुख गुण है 
A समूह का यादृच्छिकरण व तुलना 
B स्वतंत्र चर का गैर - यादृच्छिकरण व परिचालन 
C गैर परिचालन व गैर यादृच्छिकरण 
D गैर परिचालन और यादृच्छिकरण 

25- नयी शिक्षा नीति की उपयोगिता जाँचने के लिए किए गए अनुसंधान को कहेंगे - 
A क्रियात्मक अनुसंधान 
B वर्णनात्मक अनुसंधान 
C प्रयोगात्मक अनुसंधान 
D सर्वेक्षणात्मक अनुसंधान 


Answer -
1-D  2-IV  3-B  4-B  5-D  6-IV  7-B  8-A  9-C  10-B  11-C  12-C 
13-I  14-D 15-C  16-A  17-C 18-C  19-D  20-B  21-A  22-D  23-C  24-C  25-D


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