Skip to main content

CTET Psychology and Pedagogy Points in hindi

CTET   Psychology and Pedagogy  Points in hindi 

  1. मनोविज्ञान मन का अध्ययन / विज्ञान है       -    थॉमस रीड , पोंपोलोजी  
  2.  मनोविज्ञान आत्मा का अध्ययन / विज्ञान  है -    सुकरात , अरस्तू , थॉमस रीड 
  3. मनोविज्ञान  चेतना  का  अध्ययन / विज्ञान है -   विलियम जेम्स , वुण्ट , टिचनेर 
  4. मनोविज्ञान व्यवहार का अध्ययन / विज्ञान है -   वॉटसन , स्किनर , पावलोव , थोर्नडाइक , हल 
  5. मनोविज्ञान के जनक -                                      अरस्तू 
  6. मनोविज्ञान की जननी -                                     दर्शनशास्त्र 
  7. आधुनिक मनोविज्ञान के जनक -                      विलियम जेम्स 
  8. औपचारिक / प्रयोग मनोविज्ञान के जनक -       विलियम वुण्ट 
  9. शिक्षा मनोविज्ञान के जनक -                            थोर्नडाइक 
  10. अधिगम मनोविज्ञान के जनक -                        एबिंगहास
  11. बाल मनोविज्ञान के जनक -                              पीकोट 
  12. मनोविज्ञान का आत्म संप्रत्यय -                        विलियम जेम्स 
  13. मनोविज्ञान का प्रकार्यवाद -                              विलियम जेम्स 
  14. मनोविज्ञान का संरचनावाद -                            विलियम वुण्ट 
  15. जीवन का स्वर्ण  काल  - किशोरावस्था 
  16. जीवन की सुनहरी अवस्था - बाल्यावस्था
  17. संरचना वाद - वुण्ट 
  18. प्रकार्यवाद -  जेम्स 
  19. मनोविश्लेषणात्मक वाद - फ्रायड 
  20. व्यवहारवाद - वाटसन 
  21.  समग्र वाद  ( गेस्टाल्ट वाद ) -वर्दिमर , कोहलर , कोफ्फा 
  22. मानवतावाद - मासलो , रोजर्श , आल्पोर्ट 
  23. स्ंग्यानात्मक् वाद -  पियाजे , टॉलमैन
  24. प्रथम बुद्धि परीक्षण - बिने 1905
  25. प्रथम मनोवैज्ञानिक प्रयोगशाला -वुण्ट 1879 जर्मनी कार्ल मार्क्स विश्वविद्यालय
  26. थार्न डाइक के अनुसार बुद्धि के प्रकार - सामाजिक , स्थूल , अमूर्त 
  27. बुद्धि का एक कारक सिद्धान्त - बिने 
  28. बुद्धि का द्विकारक सिद्धान्त -स्पीयर मैन 
  29. बुद्धि का त्रिकारक सिद्धान्त   स्पियर मैन 
  30. बुद्धि का बहू कारक सिद्धान्त  - थार्न डाइक 
  31. बुद्धि का समूह कारक सिद्धान्त  -थर्स्टन 
  32. बुद्धि का पदानुक्रमिक सिद्धान्त - फिलिप बर्नन 
  33. बुद्धि संरचना का त्रिआयामी सिद्धान्त -  गिलफोर्ड 
  34. बुद्धि का तरल - ठोस सिद्धान्त - आर बी कैटल 
  35. बहुबुद्धि सिद्धान्त - गार्डनर 
  36. संज्ञानात्मक विकास सिद्धान्त - पियाजे 
  37. त्रितन्त्र सिद्धान्त - स्टर्नवर्ग 
  38.   ईरोस - जीवन मूल प्रवृत्ति 
  39. थानटोस -मृत्यु मूल प्रव्रत्ति 
  40. लिबिड़ो -यौन मूल प्रव्रत्ति
  41. नार्सिसिज़्म - स्वप्रेम ( फ्रायड ) शैशववस्था 
  42. मानो लैंगिक सिद्धान्त - फ्रायड 
  43. स्ंग्यनात्मक विकास सिद्धान्त -प्याज़े 
  44. मनोसामाजिक विकास सिद्धान्त -इरिक्सन 
  45. भाषा विकास सिद्धान्त - चोमस्की 
  46. नैतिक विकास सिद्धान्त - कोहलबर्ग 
  47. मानव जीवन का आधार - शैशवावस्था 
  48. ओडिपस कॉम्प्लेक्स - लड़कों का मातृप्रेम - फ्रायड ( शैशववस्था )
  49. एलेक्ट्रा कॉम्प्लेक्स - लड़कियों का पितृप्रेम - फ्रायड( शैशववस्था )
  50. प्रारम्भिक विद्यालय अवस्था / स्फूर्ति अवस्था /  गंदी अवस्था - बाल्यावस्था 6-12
  51. समस्यात्मक अवस्था - किशोरावस्था 12-18
  52. सीखने का आदर्श काल  - शैशवावस्था
  53. बालक शब्दों का सार्थक प्रयोग करना प्रारम्भ कर देता है -      3 वर्ष की आयु  में 
  54. शारीरिक , मानसिक , व सीखने में तीव्रता पायी जाती  है -     शैशवावस्था में 
  55. दोहराने की प्रवृत्ति , जिज्ञासा प्रवृत्ति ,सामाजिक भावना का विकास - शैशवावस्था में 
  56. क्या , क्यों ,कैसे के प्रश्न बालक सर्वाधिक पूछता है - बाल्यावस्था में 
  57. आत्मनिर्भरता की भावना , समूह की भावना, संग्रह प्रवृत्ति पायी जाती है - बाल्यावस्था में 
  58. किशोरावस्था संघर्ष ,तनाव , संघर्ष व तूफान की अवस्था है -स्टेनले हाल 
  59. कल्पना , दिवा स्वप्न ,व तर्क शक्ति  पायी जाती है -   किशोरावस्था में   
  60. शिशु अवस्था की पुनरावृत्ति वाली अवस्था है -  किशोरावस्था
  61. घनिष्ठ मित्रता , मित्रों को अधिक महत्व , समाज सेवा , वीर पूजा , स्वाभिमान की भावना का विकास - किशोरावस्था में 
  62. अपराध पृवृत्ति एवं व्यवसाय की चिंता -  किशोरावस्था 
  63. जन्म के समय शिशु की लंबाई व भार -  51 सेमी व 3 Kg लगभग 
  64. शिशु में हड्डियों की संख्या -         270
  65. बाल्यावस्था में हड्डियों की संख्या -  350
  66. किशोरावस्था में हड्डियों की संख्या  206
  67. पियाजे के अनुसार बौद्धिक / संज्ञानात्मक विकास की अवस्थाएँ -                                                     A- Sensory Motor Stage -0 -2 वर्ष B- Pre Operational  stage - 2-7 वर्ष , C -Concrete Operational Stage -7-12 वर्ष , D-Formal Operational stage - 12-15 वर्ष  
  68. जेरोम ब्रूनर के अनुसार संज्ञानात्मक विकास की अवस्थाएँ -                                                            A- Enactive Stage  , B- Iconic Stage , C -Symbolic Stage 
  69. बालक के समाजीकरण  का प्रारम्भ होता है -   परिवार से 
  70. संवेगों के 14 प्रकार बताए -   मैकडूगल ने 
  71. पियाजे के अनुसार नैतिक विकास के प्रमुख तीन स्तर -                                                                     A - Moral Realism , B -Moral Equality ,C -Moral Relativism 
  72. कोहल बर्ग के अनुसार नैतिक विकास के प्रमुख तीन स्तर -                                                              A-Pre Conventional level , B-Conventional Level , C -Post Conventional Level 
  73. Thorndike के अनुसार बुद्धि के प्रकार -                                                                                             A - सामाजिक बुद्धि , B - स्थूल बुद्धि , C - अमूर्त बुद्धि 
  74. T  C A V D परीक्षण बनाया - थोर्नडाइक ने 
  75. बुद्धि मापन का कारक परीक्षण ( Factor Theory ) दिया -  L . Thurston ने 
  76. WAIS ( Wechsler Adult Intelligence Scale ) परीक्षण बनाया - डी वैशलर ने 
  77. बुद्धि का क्रमिक सिद्धान्त ( Hierarchical  Theory) दिया - फिलिप बर्नन ने 
  78. बुद्धि का त्रिविमीय सिद्धांत ( Three Dimensional Model ) दिया - J . P  Guilford ने 
  79.  WISC ( Wechsler Intelligence Scale for Child )- 1949
  80. हिंदुस्तानी बिने परीक्षण तैयार किया -    C . H.   Rice  ने 1912 में 
  81. Army Alfa Scale -Otis ने प्रथम विश्वयुद्ध के समय ( ये  एक शाब्दिक परीक्षण था ) 
  82. Army Beta Scale -Robert Yerkes द्वितीय विश्व युद्ध के समय ( ये एक अशाब्दिक परीक्षण था ) 
  83. I . Q . ( Intelligence Quotient ) के प्रयोग का सुझाव दिया -स्टर्न तथा कुहलमान ने 1912 मे 
  84. I Q का सर्वप्रथम प्रयोग  किया गया -Terman ने सन 1916 में 
  85.  I . Q . =  M  A / C A   X  100 
  86. बुद्धि परीक्षणों के प्रकार -                                                                                                                  1- व्यक्तिगत  , 2- समूहिक , 3- शाब्दिक , 4- अशाब्दिक बुद्दि परीक्षण 
  87. बिने - साइमन बुद्धि परीक्षण का स्टेंफोर्ड संसोधन किया -    Terman ने 
  88. व्यक्तित्व का मनोविश्लेषणात्मक सिद्धान्त दिया -   फ्रायड ने 
  89. फ्रायड के मनो विश्लेषणात्मक सिद्धान्त के अनुसार व्यक्तित्व के प्रमुख घटक -                                1-  Id   2- Ego    3-   Super Ego 
  90. व्यक्तिव का शरीर रचना सिद्धान्त /  Type Theory / Constitutional  Theory   -                             W H Sheldon  व  Kretschmer  ने  ।
  91. W H  Sheldon के अनुसार व्यक्तित्व के प्रकार -                                                                                A - Endomorphy , B - Mesomorphy , C - Ectomorphy 
  92. Kretschmer के अनुसार व्यक्तित्व के प्रकार -                                                                                   A- Asthenic  B   Athletic   C  Psynic 
  93. व्यक्तित्व का शील गुण सिद्धान्त (  Trait Theory Of  Personality )-                                                 G W Allport 
  94. 16 P F ( Personality  Factors ) - R B Cattell 
  95. व्यक्तित्व का Trait - Type सिद्धान्त दिया - H J Eysenck 
  96. व्यक्तित्व का मांग सिद्धान्त ( Need Theory ) -Maslow  and Murrey 
व्यक्तित्व के मांग सिद्धान्त के अनुसार 5 प्रमुख मांगें -                                                                        A  -Physiological Needs, B- Saftey Needs , C- Social Needs ,D - Self - Esteem Needs ,        E - Self - Actualization Needs  

97 व्यक्तित्व को अंतर्मुखी ( Introvert ) , बहिर्मुखी ( Extrovert ) एवं उभयमुखी  ( Ambivert ) में बाँटा -               Jung ने। 
98-व्यक्तित्व मापन के लिए Ink Blot Test दिया -  Harman Rorchach ( कार्ड संख्या - 10)  
99-TAT ( Thematic Apperception Test ) दिया -  मॉर्गन एवं मुर्रे ने ( कार्ड संख्या - 31)
100-CAT ( Child Apperception Test ) दिया -     Leopoled Bellak ( कार्ड संख्या 10)
101-SAT ( Senior Apperception Test  )  दिया -   Leopoled Bellak ( कार्ड संख्या 16
102-Learning is not a Product ,it is a Process
103-अधिगम / सीखना ( Learning ) हमारे व्यवहार में होने वाला स्थायी परिवर्तन है ।
104-किसी तरह के नशा , थकान , बीमारी एवं दुर्घटना के कारण हमारे व्यवहार में आने वाला अस्थायी परिवर्तन सीखना ( Learning)  नहीं कहलाता है ।
105-अधिगम सिद्धांतों के प्रमुख 2 वर्ग -                                                                                                     1- व्यवहारवादी / संबंधवादी सिद्धान्त ( Behaviourist / Connectionist Theories ) 2- संज्ञानात्मक  सिद्धान्त ( Cognitive Theories )
106- अधिगम के संबंधवादी / व्यवहार वादी सिद्धान्त  -   
          Thorndike Connectionism Theory                                                                                              Pavlov Classical Conditioning  Theory                                                                                     Skinner Operant  Theory                                                                                                             Hull  Reinforcement Theory                                                                                                       Guthrie Contiguity Theory                                                          
107- संबंधवादी / व्यवहारवादी सिद्धान्त में सीखने की प्रक्रिया चलती है  =  उद्दीपक ( stimulus ) व अनुक्रिया ( Responce ) के मध्य ।
  108 -अधिगम के संज्ञानात्मक ( Cognitive ) सिद्धान्त -          
 1-Learning By Insight Theory ( अंतर्दृष्टि द्वारा अधिगम सिद्धान्त/ गेस्टाल्ट / पूर्णाकार / समग्र / सूझ सिद्धान्त  )- वर्दिमर ,कोहलर ,कोफ्फा एवं लेविन द्वारा 2- Tolman Learning Theory 3-  Lewin Field Theory 4-Gagne Hierarchy Theory 5- Bandura Theory of Social Learning 

 109- MMPI -Minnesota Multiphasic Personality Inventory

110- 1-उद्दीपक - अनुक्रिया सिद्धान्त / Bond Theory / प्रयास - त्रुटि सिद्धान्त - E L Thorndike  

111- व्यक्तित्व का पाँच घटकीय सिद्धान्त ( OCEAN) - माइक्रे व कोस्टा 
O- Openness 
C -Conscientiousness 
E - Extraquersion 
A - Agreeableness 
N - Neuroticism  
112-संस्कृति मुक्ति बुद्धि परीक्षण ( Culture Free Intelligence test ) - कैटल 
113- Double Bind -दो विरोधाभासी विचार 
114- एपिन एफ्रिन और नॉर एपिन एफ्रिन स्रावित होते हैं - एड्रीनल ग्रंथि से 
115- Tip Of The Tongue - दुबारा याद आना - ब्राउन मैकलीन  






Comments

  1. Very helpful sir
    I am your student (Nitesh Verma)

    ReplyDelete
  2. बहुत ही महत्त्वपूर्ण नोट्स है गुरुजी।🙏🙏

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Types of research with examples in hindi-शोध के प्रकार -UGC NET

Types of research with examples in hindi-शोध के प्रकार    शोध एक व्यापक व अन्तः विषय (Inter disciplinary) विषय है  ।  शोध के विभिन्न प्रकारों के बीच काफी  परस्पर व्यापकता (overlapping)  है ।  अनुसंधान के विभिन्न प्रकारों का निम्न 6 आधारों पर वर्गीकरण  किया जा सकता है  -     (संक्षेप में / In Short) A परिणाम के आधार पर (On the basis of Output)- 1- मौलिक / प्राथमिक / आधारभूत/ शुद्ध शोध /fundamental / Primary / Basic/ Pure Research  - 2- व्यावहारिक / प्रयुक्त शोध /Applied Research 3- क्रियात्मक शोध / Action Research  B  उद्देश्यों के आधार पर -(On the basis of Objectives) 1- वर्णनात्मक / Descriptive शोध  इसके निम्न प्रकार होते हैं - I - घटनोत्तर / Ex - post Facto Research  II - एतिहासिक / Historical Research  III -विश्लेषणात्मक / Analytical Research  2- सहसंबंध शोध / Correlation Research 3- व्याख्यात्मक / Explanatory Research  4- अनुसंधान मूलक / समन्वेशी  / Exploratory Research  5- प्रय...

What are variables in research? । चरों के प्रकार

What are variables in research? चरों के प्रकार  Variable ( चर )- चर क्या होते हैं ( what are variables in research ) इस प्रश्न  का उत्तर इस प्रकार है - चर का तात्पर्य वस्तु घटना तथा चीज के उन गुणो से होता है , जिन्हे मापा जा सकता है ।  " किसी प्राणी ,वस्तु या चीज के मापने योग्य गुणों को चर कहते हैं " - D  Amato  चर होने के लिए अनिवार्य शर्त -  1-चर को मापा जाना संभव होना चाहिए ।  2-चरों का मापन मात्रात्मक (Quantitively)  या गुणात्मक (Qualitatively )होना चाहिए ।  जैसे - आयु , लंबाई , धर्म , भाषा , IQ ,परीक्षा परिणाम , सीखना आदि ।  अतींद्रिय प्रत्यक्षण (Extra Sensory perception) विभ्रम ( Hallucination )भ्रम (Illusion ) तीनों  ही मानव गुण हैं लेकिन इन्हे चर की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता क्योकि इनका यथार्थ मापन संभव नहीं है ।   चरों के प्रकार- ( संक्षेप में )- चरों को निम्न आधारों पर 3 प्रकारों में  बांटा गया है - A - कारणीय सम्बन्धों के आधार पर / On the basis of cause - effect relation - 1- निराश्रित चर / स्वतंत्र चर...

What is research data tools? in hindi - data collection tools -UGC NET । शोध में आँकड़े संग्रह की विधियाँ

  शोध समस्याओं का वैज्ञानिक रूप से अध्ययन करने के लिए और उससे संबन्धित आंकड़े इकट्ठे करने के लिए एक प्रश्न उठता है कि शोध में आंकड़ें एकत्र करने के लिए कौन-कौन सी विधियाँ हैं ? What is research data tools?  इसकी प्रमुख  विधियां इस प्रकार हैं - संक्षेप में / In Short - 1- प्रेक्षण विधि Observation Method  2- रेटिंग मापनी Rating Scale  3- प्रश्नावली अनुसूची Questionnaire and Schedule  4-  साक्षात्कार Interview  5- केस अध्ययन विधि / Case Study Method  6- विषय विश्लेषण Content Analysis  7- समाजमितिक विधि Sociometrical method  8-प्रक्षेपीय विधि / Projective method  9-अर्थगत विभेदक मापनी / Semantic Differential Scale  10- क्यू सार्ट विधि Q- Sort method  विस्तार पूर्वक वर्णन / In Detail-  1- प्रेक्षण विधि / Observation Method -   इस विधि में शोधकर्ता  व्यक्ति के व्यवहार / घटनाओं के दृश्य और श्रव्य पक्षों क्रमबद्ध ढंग से देख , सुनकर उसका रिकार्ड तैयार करता है।   इसमें शोध कर्ता ये देखता है कि लोग क्या क...