Skip to main content

CTET Psychology and Pedagogy Points in hindi

CTET   Psychology and Pedagogy  Points in hindi 

  1. मनोविज्ञान मन का अध्ययन / विज्ञान है       -    थॉमस रीड , पोंपोलोजी  
  2.  मनोविज्ञान आत्मा का अध्ययन / विज्ञान  है -    सुकरात , अरस्तू , थॉमस रीड 
  3. मनोविज्ञान  चेतना  का  अध्ययन / विज्ञान है -   विलियम जेम्स , वुण्ट , टिचनेर 
  4. मनोविज्ञान व्यवहार का अध्ययन / विज्ञान है -   वॉटसन , स्किनर , पावलोव , थोर्नडाइक , हल 
  5. मनोविज्ञान के जनक -                                      अरस्तू 
  6. मनोविज्ञान की जननी -                                     दर्शनशास्त्र 
  7. आधुनिक मनोविज्ञान के जनक -                      विलियम जेम्स 
  8. औपचारिक / प्रयोग मनोविज्ञान के जनक -       विलियम वुण्ट 
  9. शिक्षा मनोविज्ञान के जनक -                            थोर्नडाइक 
  10. अधिगम मनोविज्ञान के जनक -                        एबिंगहास
  11. बाल मनोविज्ञान के जनक -                              पीकोट 
  12. मनोविज्ञान का आत्म संप्रत्यय -                        विलियम जेम्स 
  13. मनोविज्ञान का प्रकार्यवाद -                              विलियम जेम्स 
  14. मनोविज्ञान का संरचनावाद -                            विलियम वुण्ट 
  15. जीवन का स्वर्ण  काल  - किशोरावस्था 
  16. जीवन की सुनहरी अवस्था - बाल्यावस्था
  17. संरचना वाद - वुण्ट 
  18. प्रकार्यवाद -  जेम्स 
  19. मनोविश्लेषणात्मक वाद - फ्रायड 
  20. व्यवहारवाद - वाटसन 
  21.  समग्र वाद  ( गेस्टाल्ट वाद ) -वर्दिमर , कोहलर , कोफ्फा 
  22. मानवतावाद - मासलो , रोजर्श , आल्पोर्ट 
  23. स्ंग्यानात्मक् वाद -  पियाजे , टॉलमैन
  24. प्रथम बुद्धि परीक्षण - बिने 1905
  25. प्रथम मनोवैज्ञानिक प्रयोगशाला -वुण्ट 1879 जर्मनी कार्ल मार्क्स विश्वविद्यालय
  26. थार्न डाइक के अनुसार बुद्धि के प्रकार - सामाजिक , स्थूल , अमूर्त 
  27. बुद्धि का एक कारक सिद्धान्त - बिने 
  28. बुद्धि का द्विकारक सिद्धान्त -स्पीयर मैन 
  29. बुद्धि का त्रिकारक सिद्धान्त   स्पियर मैन 
  30. बुद्धि का बहू कारक सिद्धान्त  - थार्न डाइक 
  31. बुद्धि का समूह कारक सिद्धान्त  -थर्स्टन 
  32. बुद्धि का पदानुक्रमिक सिद्धान्त - फिलिप बर्नन 
  33. बुद्धि संरचना का त्रिआयामी सिद्धान्त -  गिलफोर्ड 
  34. बुद्धि का तरल - ठोस सिद्धान्त - आर बी कैटल 
  35. बहुबुद्धि सिद्धान्त - गार्डनर 
  36. संज्ञानात्मक विकास सिद्धान्त - पियाजे 
  37. त्रितन्त्र सिद्धान्त - स्टर्नवर्ग 
  38.   ईरोस - जीवन मूल प्रवृत्ति 
  39. थानटोस -मृत्यु मूल प्रव्रत्ति 
  40. लिबिड़ो -यौन मूल प्रव्रत्ति
  41. नार्सिसिज़्म - स्वप्रेम ( फ्रायड ) शैशववस्था 
  42. मानो लैंगिक सिद्धान्त - फ्रायड 
  43. स्ंग्यनात्मक विकास सिद्धान्त -प्याज़े 
  44. मनोसामाजिक विकास सिद्धान्त -इरिक्सन 
  45. भाषा विकास सिद्धान्त - चोमस्की 
  46. नैतिक विकास सिद्धान्त - कोहलबर्ग 
  47. मानव जीवन का आधार - शैशवावस्था 
  48. ओडिपस कॉम्प्लेक्स - लड़कों का मातृप्रेम - फ्रायड ( शैशववस्था )
  49. एलेक्ट्रा कॉम्प्लेक्स - लड़कियों का पितृप्रेम - फ्रायड( शैशववस्था )
  50. प्रारम्भिक विद्यालय अवस्था / स्फूर्ति अवस्था /  गंदी अवस्था - बाल्यावस्था 6-12
  51. समस्यात्मक अवस्था - किशोरावस्था 12-18
  52. सीखने का आदर्श काल  - शैशवावस्था
  53. बालक शब्दों का सार्थक प्रयोग करना प्रारम्भ कर देता है -      3 वर्ष की आयु  में 
  54. शारीरिक , मानसिक , व सीखने में तीव्रता पायी जाती  है -     शैशवावस्था में 
  55. दोहराने की प्रवृत्ति , जिज्ञासा प्रवृत्ति ,सामाजिक भावना का विकास - शैशवावस्था में 
  56. क्या , क्यों ,कैसे के प्रश्न बालक सर्वाधिक पूछता है - बाल्यावस्था में 
  57. आत्मनिर्भरता की भावना , समूह की भावना, संग्रह प्रवृत्ति पायी जाती है - बाल्यावस्था में 
  58. किशोरावस्था संघर्ष ,तनाव , संघर्ष व तूफान की अवस्था है -स्टेनले हाल 
  59. कल्पना , दिवा स्वप्न ,व तर्क शक्ति  पायी जाती है -   किशोरावस्था में   
  60. शिशु अवस्था की पुनरावृत्ति वाली अवस्था है -  किशोरावस्था
  61. घनिष्ठ मित्रता , मित्रों को अधिक महत्व , समाज सेवा , वीर पूजा , स्वाभिमान की भावना का विकास - किशोरावस्था में 
  62. अपराध पृवृत्ति एवं व्यवसाय की चिंता -  किशोरावस्था 
  63. जन्म के समय शिशु की लंबाई व भार -  51 सेमी व 3 Kg लगभग 
  64. शिशु में हड्डियों की संख्या -         270
  65. बाल्यावस्था में हड्डियों की संख्या -  350
  66. किशोरावस्था में हड्डियों की संख्या  206
  67. पियाजे के अनुसार बौद्धिक / संज्ञानात्मक विकास की अवस्थाएँ -                                                     A- Sensory Motor Stage -0 -2 वर्ष B- Pre Operational  stage - 2-7 वर्ष , C -Concrete Operational Stage -7-12 वर्ष , D-Formal Operational stage - 12-15 वर्ष  
  68. जेरोम ब्रूनर के अनुसार संज्ञानात्मक विकास की अवस्थाएँ -                                                            A- Enactive Stage  , B- Iconic Stage , C -Symbolic Stage 
  69. बालक के समाजीकरण  का प्रारम्भ होता है -   परिवार से 
  70. संवेगों के 14 प्रकार बताए -   मैकडूगल ने 
  71. पियाजे के अनुसार नैतिक विकास के प्रमुख तीन स्तर -                                                                     A - Moral Realism , B -Moral Equality ,C -Moral Relativism 
  72. कोहल बर्ग के अनुसार नैतिक विकास के प्रमुख तीन स्तर -                                                              A-Pre Conventional level , B-Conventional Level , C -Post Conventional Level 
  73. Thorndike के अनुसार बुद्धि के प्रकार -                                                                                             A - सामाजिक बुद्धि , B - स्थूल बुद्धि , C - अमूर्त बुद्धि 
  74. T  C A V D परीक्षण बनाया - थोर्नडाइक ने 
  75. बुद्धि मापन का कारक परीक्षण ( Factor Theory ) दिया -  L . Thurston ने 
  76. WAIS ( Wechsler Adult Intelligence Scale ) परीक्षण बनाया - डी वैशलर ने 
  77. बुद्धि का क्रमिक सिद्धान्त ( Hierarchical  Theory) दिया - फिलिप बर्नन ने 
  78. बुद्धि का त्रिविमीय सिद्धांत ( Three Dimensional Model ) दिया - J . P  Guilford ने 
  79.  WISC ( Wechsler Intelligence Scale for Child )- 1949
  80. हिंदुस्तानी बिने परीक्षण तैयार किया -    C . H.   Rice  ने 1912 में 
  81. Army Alfa Scale -Otis ने प्रथम विश्वयुद्ध के समय ( ये  एक शाब्दिक परीक्षण था ) 
  82. Army Beta Scale -Robert Yerkes द्वितीय विश्व युद्ध के समय ( ये एक अशाब्दिक परीक्षण था ) 
  83. I . Q . ( Intelligence Quotient ) के प्रयोग का सुझाव दिया -स्टर्न तथा कुहलमान ने 1912 मे 
  84. I Q का सर्वप्रथम प्रयोग  किया गया -Terman ने सन 1916 में 
  85.  I . Q . =  M  A / C A   X  100 
  86. बुद्धि परीक्षणों के प्रकार -                                                                                                                  1- व्यक्तिगत  , 2- समूहिक , 3- शाब्दिक , 4- अशाब्दिक बुद्दि परीक्षण 
  87. बिने - साइमन बुद्धि परीक्षण का स्टेंफोर्ड संसोधन किया -    Terman ने 
  88. व्यक्तित्व का मनोविश्लेषणात्मक सिद्धान्त दिया -   फ्रायड ने 
  89. फ्रायड के मनो विश्लेषणात्मक सिद्धान्त के अनुसार व्यक्तित्व के प्रमुख घटक -                                1-  Id   2- Ego    3-   Super Ego 
  90. व्यक्तिव का शरीर रचना सिद्धान्त /  Type Theory / Constitutional  Theory   -                             W H Sheldon  व  Kretschmer  ने  ।
  91. W H  Sheldon के अनुसार व्यक्तित्व के प्रकार -                                                                                A - Endomorphy , B - Mesomorphy , C - Ectomorphy 
  92. Kretschmer के अनुसार व्यक्तित्व के प्रकार -                                                                                   A- Asthenic  B   Athletic   C  Psynic 
  93. व्यक्तित्व का शील गुण सिद्धान्त (  Trait Theory Of  Personality )-                                                 G W Allport 
  94. 16 P F ( Personality  Factors ) - R B Cattell 
  95. व्यक्तित्व का Trait - Type सिद्धान्त दिया - H J Eysenck 
  96. व्यक्तित्व का मांग सिद्धान्त ( Need Theory ) -Maslow  and Murrey 
व्यक्तित्व के मांग सिद्धान्त के अनुसार 5 प्रमुख मांगें -                                                                        A  -Physiological Needs, B- Saftey Needs , C- Social Needs ,D - Self - Esteem Needs ,        E - Self - Actualization Needs  

97 व्यक्तित्व को अंतर्मुखी ( Introvert ) , बहिर्मुखी ( Extrovert ) एवं उभयमुखी  ( Ambivert ) में बाँटा -               Jung ने। 
98-व्यक्तित्व मापन के लिए Ink Blot Test दिया -  Harman Rorchach ( कार्ड संख्या - 10)  
99-TAT ( Thematic Apperception Test ) दिया -  मॉर्गन एवं मुर्रे ने ( कार्ड संख्या - 31)
100-CAT ( Child Apperception Test ) दिया -     Leopoled Bellak ( कार्ड संख्या 10)
101-SAT ( Senior Apperception Test  )  दिया -   Leopoled Bellak ( कार्ड संख्या 16
102-Learning is not a Product ,it is a Process
103-अधिगम / सीखना ( Learning ) हमारे व्यवहार में होने वाला स्थायी परिवर्तन है ।
104-किसी तरह के नशा , थकान , बीमारी एवं दुर्घटना के कारण हमारे व्यवहार में आने वाला अस्थायी परिवर्तन सीखना ( Learning)  नहीं कहलाता है ।
105-अधिगम सिद्धांतों के प्रमुख 2 वर्ग -                                                                                                     1- व्यवहारवादी / संबंधवादी सिद्धान्त ( Behaviourist / Connectionist Theories ) 2- संज्ञानात्मक  सिद्धान्त ( Cognitive Theories )
106- अधिगम के संबंधवादी / व्यवहार वादी सिद्धान्त  -   
          Thorndike Connectionism Theory                                                                                              Pavlov Classical Conditioning  Theory                                                                                     Skinner Operant  Theory                                                                                                             Hull  Reinforcement Theory                                                                                                       Guthrie Contiguity Theory                                                          
107- संबंधवादी / व्यवहारवादी सिद्धान्त में सीखने की प्रक्रिया चलती है  =  उद्दीपक ( stimulus ) व अनुक्रिया ( Responce ) के मध्य ।
  108 -अधिगम के संज्ञानात्मक ( Cognitive ) सिद्धान्त -          
 1-Learning By Insight Theory ( अंतर्दृष्टि द्वारा अधिगम सिद्धान्त/ गेस्टाल्ट / पूर्णाकार / समग्र / सूझ सिद्धान्त  )- वर्दिमर ,कोहलर ,कोफ्फा एवं लेविन द्वारा 2- Tolman Learning Theory 3-  Lewin Field Theory 4-Gagne Hierarchy Theory 5- Bandura Theory of Social Learning 

 109- MMPI -Minnesota Multiphasic Personality Inventory

110- 1-उद्दीपक - अनुक्रिया सिद्धान्त / Bond Theory / प्रयास - त्रुटि सिद्धान्त - E L Thorndike  

111- व्यक्तित्व का पाँच घटकीय सिद्धान्त ( OCEAN) - माइक्रे व कोस्टा 
O- Openness 
C -Conscientiousness 
E - Extraquersion 
A - Agreeableness 
N - Neuroticism  
112-संस्कृति मुक्ति बुद्धि परीक्षण ( Culture Free Intelligence test ) - कैटल 
113- Double Bind -दो विरोधाभासी विचार 
114- एपिन एफ्रिन और नॉर एपिन एफ्रिन स्रावित होते हैं - एड्रीनल ग्रंथि से 
115- Tip Of The Tongue - दुबारा याद आना - ब्राउन मैकलीन  






Comments

  1. Very helpful sir
    I am your student (Nitesh Verma)

    ReplyDelete
  2. बहुत ही महत्त्वपूर्ण नोट्स है गुरुजी।🙏🙏

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Types of research with examples in hindi-शोध के प्रकार -UGC NET

Types of research with examples in hindi-शोध के प्रकार    शोध एक व्यापक व अन्तः विषय (Inter disciplinary) विषय है  ।  शोध के विभिन्न प्रकारों के बीच काफी  परस्पर व्यापकता (overlapping)  है ।  अनुसंधान के विभिन्न प्रकारों का निम्न 6 आधारों पर वर्गीकरण  किया जा सकता है  -     (संक्षेप में / In Short) A परिणाम के आधार पर (On the basis of Output)- 1- मौलिक / प्राथमिक / आधारभूत/ शुद्ध शोध /fundamental / Primary / Basic/ Pure Research  - 2- व्यावहारिक / प्रयुक्त शोध /Applied Research 3- क्रियात्मक शोध / Action Research  B  उद्देश्यों के आधार पर -(On the basis of Objectives) 1- वर्णनात्मक / Descriptive शोध  इसके निम्न प्रकार होते हैं - I - घटनोत्तर / Ex - post Facto Research  II - एतिहासिक / Historical Research  III -विश्लेषणात्मक / Analytical Research  2- सहसंबंध शोध / Correlation Research 3- व्याख्यात्मक / Explanatory Research  4- अनुसंधान मूलक / समन्वेशी  / Exploratory Research  5- प्रय...

पर्यावरण अध्ययन । paryavaran adhyyan । environmental study

पर्यावरण अध्ययन । paryavaran adhyyan  उत्पत्ति - पर्यावरण को अँग्रेजी में Environment कहते हैं , जिसकी उत्पत्ति फ्रेंच भाषा के Environer शब्द से हुई है।  जिसका अर्थ होता है समस्त बाह्य दशाएँ तथा हिन्दी में इसका अर्थ होता है परि + आवरण = जिससे चारों ओर(सम्पूर्ण जगत) घिरा हुआ है। पर्यावरण में जल,वायु,मृदा,पेड़,पौधे,जीव,जन्तुसब आ जाते हैं। पर्यावरण = Ecology(पारिस्थितिकी) +Ecosystem/पारिस्थितिकी तंत्र पारिस्थितिकीतंत्र=जीवमंडल,जैविकघटक-(उत्पादक,उपभोक्ता,अपघटक),अजैविकघटक-(कार्बनिक,अकार्बनिक,भौतिक)    विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तरों को संक्षिप्त,सारगर्भित व आसान भाषा में बिन्दु बार प्रस्तुत किया जा रहा है-  पर्यावरण की प्रमुख शाखाएँ - Ecology , Ecosystem और Biosphere   Ecology(पारिस्थितिकी)  के जनक - Ernst Haeckel -1866 Deep Ecology शब्द दिया - Arne Naess ने  Ecosystem(पारिस्थितिकी तंत्र) के जनक - Arthur Tansley - 1935  Ecology में अध्ययन किया जाता है- जीवों पर वातावरण का प्रभाव तथा उनके परस्पर संबंध का...

vedic period । वैदिक काल । बी एड E 102 । वैदिक काल एवं साहित्य BEd first year

वैदिक काल एवं साहित्य   2500 BC से 500 BC तक   वैदिक काल को दो भागों में बाँटा गया है - क - पूर्व वैदिक काल/ ऋगवैदिक काल  ( 2500 BC से 1000 BC तक ) ख - उत्तर वैदिक काल ( 1000 BC से 500 BC तक )  क -पूर्व वैदिक काल/ ऋगवैदिक काल  (2500 BC से 1000 BC तक )- इस काल में ऋग्वेद की रचना की गयी ।  ऋग्वेद के रचनाकार -विश्वामित्र,वामदेव,अत्री,भारद्वाज,वशिष्ठ ,भृगु ,अंगऋषि आदि हैं ।  ऋग्वेद मानव जाति  एवं विश्व की प्रथम पुस्तक मानी जाती है ।  ऋग्वेद में 10 मण्डल , 1028 श्लोक , 10600 मंत्र हैं ।  ऋग्वेद में पहला और 10वां मण्डल बाद में जोड़ा गया ।  ऋग्वेद के 10 वें मण्डल में पुरुष सूक्त है जिसमें चार वर्णों (ब्राह्मण,क्षत्रिय ,वैश्य ,शूद्र ) का उल्लेख है । ऋग्वेद के मुंडकोपनिषद में गायत्री मंत्र की रचना की गयी है ।  गायत्री मंत्र की रचना विश्वामित्र ने की थी ।  गायत्री मंत्र का उपवेद आयुर्वेद है। ऋग्वेद के परिवर्ती साहित्य -  1-- ब्राह्मण ग्रंथ  - प्रत्येक वेद की गद्य रचना को ब्राह्मण कहते हैं ।  ब्राह्मण ग्रंथ का विषय कर्...