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CTET Psychology and Pedagogy Points in hindi

CTET   Psychology and Pedagogy  Points in hindi  मनोविज्ञान मन का अध्ययन / विज्ञान है       -    थॉमस रीड , पोंपोलोजी    मनोविज्ञान आत्मा का अध्ययन / विज्ञान  है -    सुकरात , अरस्तू , थॉमस रीड  मनोविज्ञान  चेतना  का  अध्ययन / विज्ञान है -    विलियम जेम्स , वुण्ट , टिचनेर  मनोविज्ञान व्यवहार का अध्ययन / विज्ञान है -    वॉटसन , स्किनर , पावलोव , थोर्नडाइक , हल   मनोविज्ञान के जनक -                                      अरस्तू  मनोविज्ञान की जननी -                                      दर्शनशास्त्र  आधुनिक मनोविज्ञान के जनक -                       विलियम जेम्स  औपचारिक / प्रयोग मनोविज्ञान के जनक - ...

SCHOOL ADMINISTRATION - B Ed FILE

  SCHOOL  ADMINISTRATION  (B Ed  FILE)   10  IMPORTANT SCHOOL DOCUMENTS FOR TEACHERS नोट - सभी बी एड प्रशिक्षुओं को निम्न अभिलेखों की आधारभूत जानकारी होना बहुत आवश्यक होता है - 1-   T. C. ( TRANSFER CERTIFICATE ) 2-   TEACHER ATTENDANCE REGISTER  3-  LEDGER 4-  PROGRESS REPORT  5-  FEE RECEIPT  6-  CHARACTER  CERTIFICATE  7-ORDER / CIRCULAR BOOK  8- MARKS SLIP  9- STUDENT PROGRESS REPORT  10- SUGGESTIONS FOR PARENTS 

Techniques of Intelligence Measurement - बुद्धि मापन की तकनीकें

Techniques of Intelligence Measurement  बुद्धि मापन की तकनीकें   मानसिक आयु ( Mental Age ) * मानसिक  आयु प्रत्यय का प्रतिपादन बिने ( Binet) द्वारा किया गया ।  * मानसिक आयु किसी व्यक्ति के मानसिक विकास की वह अभिव्यक्ति है जो उसके द्वारा किए जा सकने  वाले मानसिक कार्यों से ज्ञात की जा सकती है ।   * बिने ने विभिन्न आयु के लिए मानक अंक तैयार करने के स्थान पर विभिन्न आयु के लिए मानक प्रश्नों का निर्माण किया ।  आधार वर्ष (Basal Year)  जिस उच्चतम  आयु स्तर के सभी प्रश्नों को बालक सही हल कर लेता है उसे आधार वर्ष कहते हैं ।  टर्मिनल वर्ष  ( Terminal Year ) जिस आयु स्तर का कोई भी प्रश्न बालक हल नही कर पाता  है  उसे Terminal Year कहते हैं ।  * मानसिक आयु का वास्तविक आयु से कोई संबंध नहीं  है।  बुद्धि लब्धि ( Intelligence Quotient ) * 1912 में Stern तथा Kuhlmann ने बुद्धि लब्धि ( I Q  ) का प्रयोग करने का सुझाव दिया ।  * 1916 में टर्मन ने इसका सर्वप्रथम प्रयोग किया ।  * बुद्धि लब्धि एक निरपेक्ष मन ह...

Measurement of Intelligence in hindi - बुद्धि का मापन

Measurement of Intelligence in - बुद्धि का मापन  Meaning (अर्थ )-   बुद्धि का मापन अर्थात बौद्धिक क्षमताओं / योग्यताओं का वस्तुनिष्ठ मापन जिससे हमारी बौद्धिक क्षमता का आंकलन किया जा सके ।  बुद्धि के संबंध  मे विभिन्न मत - 1- बुद्धि अनुकूलन की क्षमता है । 2- बुद्धि सीखने की योग्यता  है। 3- बुद्धि अमूर्त चिंतन की योग्यता  है। 4- बुद्धि अधिगम मात्रा का धरण है । E L    थोर्नडाइक के अनुसार बुद्धि मापन ( 1926) - बुद्धि को Sentence Completion करने , Arithmetic Problems को हल करने , Vocabulary एवं Direction को समझने की योग्यता के द्वारा बुद्धि का मापन किया जा सकता है ।  इसी आधार पर थोर्नडाइक ने एक मानसिक योग्यता परीक्षण बनाया जिसे TCAVD कहा गया जिसमें निम्न चार उप परीक्षण शामिल थे - T = THORNDIKE  C = COMPLETION TEST  A = ARITHMETIC  TEST  V = VOCABULARY TEST  D= DIRECTION TEST L . THURSTONE   के अनुसार बुद्धि का मापन ( 1938) - इन्होने कारक विश्लेषण ( Factor Analysis) नामक सांख्यकीय तकनीक का प्रयोग करके 6 मूल कारकों क...

Learning : meaning - definition -Types and factors - अधिगम -अर्थ , प्रकार एवं कारक

Learning : meaning - definition-Types and  factors  Meaning- (अर्थ ) -  अधिगम को सामान्य भाषा में  सीखना कहते हैं , जब किसी कार्य या विषय को पूरा करने में  हमारे व्यवहार में परिवर्तन आ जाता है, उस कार्य को करने की हमारी गति बढ़ जाती है , त्रुटियाँ कम होने लगती  हैं , और वह कार्य या विषय आसान  लगने लगता है तब हम कह सकते हैं कि  हमने किसी कार्य  या विषय को सीख ( अधिगम कर) लिया है ।    Definitions (परिभाषाएँ) - " नवीन ज्ञान तथा नवीन प्रतिक्रियाओं का अर्जन करने की  प्रक्रिया अधिगम प्रक्रिया है " - वुडवर्थ   "The process of acquiring new knowledge and new responses is the process of learning" - Woodworth "अधिगम व्यवहार में उत्तरोत्तर अनुकूलन की एक प्रक्रिया है।" - स्किनर Learning is a process of progressive behaviour adaptation."- Skinner व्यवहार के कारण व्यवहार में आया कोई भी परिवर्तन अधिगम है।- गिलफोर्ड Learning is any change in behaviour resulting from behaviour"- Guilford विभिन्न परिभाषाओं के आधार पर कहा जा सकता है कि अधिगम ...

Multiple Intelligence Theory - बहु बुद्धि सिद्धान्त

Multiple Intelligence Theory - बहु बुद्धि सिद्धान्त  प्रतिपादक - होवार्ड हार्डनर  सन - 1983  इस सिद्धान्त के अनुसार - बुद्धि का स्वरूप एक प्रकार का ( Singular) न होकर बहुप्रकार (Plural ) का होता है ।  मुख्यतःबुद्धि 7 प्रकार की होती है।( परंतु वर्तमान में इसके9 प्रकार बताये गये हैं।)  प्रत्येक व्यक्ति में ये सातों तरह की बुद्धि होती हैं परंतु वंशानुक्रम तथा वातावरण के प्रभाव के कारण इनमे से कोई एक या अनेक प्रकार की बुद्धि अधिक विकसित हो सकती है ।   ये सातों प्रकार की बुद्धि यध्यपि परस्पर अंतःक्रिया करती हैं फिर भी वे स्वतंत्र रूप कार्य करती है , यही कारण है कि व्यक्ति किसी एक क्षेत्र प्रखर होने के बावजूद अन्य क्षेत्र में असफ़ल हो जाता है ।  सातों प्रकार की बुद्धि परस्पर एक दूसरे स्वतंत्र होती हैं ।  प्रत्येक बुद्धि के क्रियाशील होने के अलग अलग ढंग होते है ।  अतः बुद्धि को मातृ भाषा , गणित , व कौशल के रूप में न देखकर विस्तृत अर्थों में समझने की  आवश्यकता है ।  बुद्धि के सात प्रकार इस प्रकार हैं - 1- भाषायी बुद्धि ( Linguistic Inte...

Fluid Crystallized Theory of Intelligence - बुद्धि का तरल - ठोस सिद्धान्त

  Fluid Crystallized Theory of Intelligence - बुद्धि का तरल - ठोस सिद्धान्त प्रतिपादक - R B Cattell  सन -1963  इस सिद्धान्त के अनुसार - बुद्धि के दो महत्वपूर्ण तत्व हैं - 1- तरल बुद्धि ( Fluid Intelligence )-  इसका निर्धारण वंशानुगत कारकों ( Genetic Factors ) द्वारा होता है । इसमें मुख्य रूप से तर्क शक्ति उपस्थित रहती है ।   तरल बुद्धि  स्पियरमैन के द्विकारक सिद्धान्त के G - Factor के समान होता है ।  तरल बुद्धि वर्नन  के पदानुक्रमिक सिद्धान्त की  k : m( kinetic :mechanical ) योग्यताओं  के समान है ।  2- ठोस बुद्धि ( Crystallized  Intelligence)- इसका निर्धारण पर्यावरणीय कारकों ( Environmental Factors ) द्वारा होता है । इसमे वे क्षमताएं आती हैं जिन्हे व्यक्ति तरल बुद्धि द्वारा अर्जित करता है ।  ठोस बुद्धि का विकास वयस्कवस्था में भी होता रहता है ।  तरल बुद्धि स्पियरमैन के द्विकारक सिद्धान्त के S - Factor के समान होता है ।  तरल बुद्धि वर्नन के पदानुक्रमिक सिद्धान्त की  v : ed ( verbal : educational ) यो...