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Learning : meaning - definition -Types and factors - अधिगम -अर्थ , प्रकार एवं कारक

Learning : meaning - definition-Types and  factors  Meaning- (अर्थ ) -  अधिगम को सामान्य भाषा में  सीखना कहते हैं , जब किसी कार्य या विषय को पूरा करने में  हमारे व्यवहार में परिवर्तन आ जाता है, उस कार्य को करने की हमारी गति बढ़ जाती है , त्रुटियाँ कम होने लगती  हैं , और वह कार्य या विषय आसान  लगने लगता है तब हम कह सकते हैं कि  हमने किसी कार्य  या विषय को सीख ( अधिगम कर) लिया है ।    Definitions (परिभाषाएँ) - " नवीन ज्ञान तथा नवीन प्रतिक्रियाओं का अर्जन करने की  प्रक्रिया अधिगम प्रक्रिया है " - वुडवर्थ   "The process of acquiring new knowledge and new responses is the process of learning" - Woodworth "अधिगम व्यवहार में उत्तरोत्तर अनुकूलन की एक प्रक्रिया है।" - स्किनर Learning is a process of progressive behaviour adaptation."- Skinner व्यवहार के कारण व्यवहार में आया कोई भी परिवर्तन अधिगम है।- गिलफोर्ड Learning is any change in behaviour resulting from behaviour"- Guilford विभिन्न परिभाषाओं के आधार पर कहा जा सकता है कि अधिगम ...

Multiple Intelligence Theory - बहु बुद्धि सिद्धान्त

Multiple Intelligence Theory - बहु बुद्धि सिद्धान्त  प्रतिपादक - होवार्ड हार्डनर  सन - 1983  इस सिद्धान्त के अनुसार - बुद्धि का स्वरूप एक प्रकार का ( Singular) न होकर बहुप्रकार (Plural ) का होता है ।  मुख्यतःबुद्धि 7 प्रकार की होती है।( परंतु वर्तमान में इसके9 प्रकार बताये गये हैं।)  प्रत्येक व्यक्ति में ये सातों तरह की बुद्धि होती हैं परंतु वंशानुक्रम तथा वातावरण के प्रभाव के कारण इनमे से कोई एक या अनेक प्रकार की बुद्धि अधिक विकसित हो सकती है ।   ये सातों प्रकार की बुद्धि यध्यपि परस्पर अंतःक्रिया करती हैं फिर भी वे स्वतंत्र रूप कार्य करती है , यही कारण है कि व्यक्ति किसी एक क्षेत्र प्रखर होने के बावजूद अन्य क्षेत्र में असफ़ल हो जाता है ।  सातों प्रकार की बुद्धि परस्पर एक दूसरे स्वतंत्र होती हैं ।  प्रत्येक बुद्धि के क्रियाशील होने के अलग अलग ढंग होते है ।  अतः बुद्धि को मातृ भाषा , गणित , व कौशल के रूप में न देखकर विस्तृत अर्थों में समझने की  आवश्यकता है ।  बुद्धि के सात प्रकार इस प्रकार हैं - 1- भाषायी बुद्धि ( Linguistic Inte...

Fluid Crystallized Theory of Intelligence - बुद्धि का तरल - ठोस सिद्धान्त

  Fluid Crystallized Theory of Intelligence - बुद्धि का तरल - ठोस सिद्धान्त प्रतिपादक - R B Cattell  सन -1963  इस सिद्धान्त के अनुसार - बुद्धि के दो महत्वपूर्ण तत्व हैं - 1- तरल बुद्धि ( Fluid Intelligence )-  इसका निर्धारण वंशानुगत कारकों ( Genetic Factors ) द्वारा होता है । इसमें मुख्य रूप से तर्क शक्ति उपस्थित रहती है ।   तरल बुद्धि  स्पियरमैन के द्विकारक सिद्धान्त के G - Factor के समान होता है ।  तरल बुद्धि वर्नन  के पदानुक्रमिक सिद्धान्त की  k : m( kinetic :mechanical ) योग्यताओं  के समान है ।  2- ठोस बुद्धि ( Crystallized  Intelligence)- इसका निर्धारण पर्यावरणीय कारकों ( Environmental Factors ) द्वारा होता है । इसमे वे क्षमताएं आती हैं जिन्हे व्यक्ति तरल बुद्धि द्वारा अर्जित करता है ।  ठोस बुद्धि का विकास वयस्कवस्था में भी होता रहता है ।  तरल बुद्धि स्पियरमैन के द्विकारक सिद्धान्त के S - Factor के समान होता है ।  तरल बुद्धि वर्नन के पदानुक्रमिक सिद्धान्त की  v : ed ( verbal : educational ) यो...

Structure of Intellect -Three Dimensional Model of Intellect - बुद्धि की संरचना - बुद्धि का त्रिविमीय प्रारूप

Structure of Intellect -Three Dimensional Model of Intellect -  बुद्धि की संरचना - बुद्धि का त्रिविमीय प्रारूप   प्रवर्तक - जे पी गिलफोर्ड (J P GUILFORD)  बुद्धि के इस प्रारूप के अनुसार - बुद्धि को तीन विमाओं ( Dimensions) में बाँटा जा सकता है जो इस प्रकार हैं -   A - प्रथम विमा ( First Dimension) - मानसिक कार्य करते समय चार प्रकार की आवश्यक सहायक विषय वस्तु या सामग्री-      1-आकृतिक (Figural ) - विभिन्न आकृतियाँ व चित्र ।       2-सांकेतिक (Symbolic)- विभिन्न संकेत , प्रतीक , च्निह , अंक , अक्षर आदि ।         3-शाब्दिक (Verbal ) -  प्रस्तुत किए जाने वाले विचार ।        4-व्यवहारिक (Behavioral)- व्यक्तियों का बाहरी व आंतरिक व्यवहार ।  B-द्वितीय विमा (Second Dimension )- मानसिक कार्यों को करने से संबन्धित पाँच प्रक्रियाएं                      ( Operations)- 1- संज्ञान ( Cognition )- सीखने या जानने का प्रथम चरण ।  2...

Vernon s Hierarchical theory of Intelligence - बुद्धि का पदानुक्रमित सिद्धान्त

Vernon s Hierarchical theory of Intelligence - बुद्धि का पदानुक्रमित सिद्धान्त  प्रतिपादक  - फिलिप बर्नन ( Philip Vernon ) इन्होने मानवीय योग्यताओं की संरचना प्रस्तुत की । इनके अनुसार मानवीय योग्यताएं एक क्रमिक ( Hierarchical ) रूप में प्रस्तुत होती हैं । इस क्रम व्यवस्था में क्रमशः - सामान्य कारक  ----- मुख्य समूह कारक ( v : ed , k : m ) ------ लघु समूह कारक (शाब्दिक ,आंकिक ,यांत्रिक ,प्रयोगात्मक ,स्थानिक) ----- विशिष्ट कारक होते हैं। 1- सामान्य कारकGeneral Factor (G)   -सर्वाधिक व्यापक,सभी प्रकार के मानसिक कार्यों में सहायक होता है।  2- मुख्य समूह कारक Major Group Factors -   A - शाब्दिक व शैक्षिक योग्यताएँ ( Verbal and Educational abilities ) -   v : ed  B - गतिक व यांत्रिक योग्यताएँ ( Kinetic and Mechanical abilities ) - k : m  3- लघु समूह कारक Minor Group Factors -  A - शाब्दिक  B - आंकिक  C - यांत्रिक सूचना  D - प्रयोगात्मक  E - स्थानिक  4 -विशिष्ट कारक Specific Factors - विशिष्ट कार्यों के...

BEd Previous Year Question Paper CCS University E104

BEd Previous Year Question Paper  CCS University E104

Group Factor Theory of Intelligence - बुद्दि का समूह कारक सिद्धान्त

Group Factor Theory of Intelligence  - बुद्दि का समूह कारक सिद्धान्त  प्रतिपादक  - थर्स्टन (Thurston) अध्ययन में प्रयुक्त सांख्यिकी - तत्व विश्लेषण सांख्यिकी प्रविधि प्राथमिक कारकों की संख्या -  प्रारंभ में 06 बाद में   07 वर्तमान में 09  मुख्य बिन्दु (Main Points) ये सिद्दांत बुद्दि के द्विकारक एवं बहुकारक  बुद्दि सिद्धांतों के बीच  समन्वय स्थापित करता है। इसके अनुसार बुद्धि न तो मुख्य रूप से सामान्य कारक से निर्धारित होती है और न ही असँख्य स्वतन्त्र कारकों से । बल्कि बुद्दि कुछ प्राथमिक कारकों से मिलकर बनी होती है। इसके अनुसार एक जैसी मानसिक क्रियाओं के लिए एक प्राथमिक कारक( समूह कारक) निर्धारित होता है। जो उन्हें संचालित करता है मानसिक क्रियाओं के अनेक समूह होते हैं। प्रत्येक समूह का एक अलग प्राथमिक कारक होता है सभी प्राथमिक कारक एक दूसरे से अलग व स्वतंत्र होते हैं। प्राथमिक कारकों को प्राथमिक मानसिक योग्यताऐं कहा गया। इस प्रकार से कुछ मानसिक क्रियायें मिलकर एक समूह का निर्माण करते हैं, जिसमें से कोई एक प्राथमिक कारक या समूह कारक की भूमि...